जीवन में खेलों का महत्त्व Khel Ka Mahatva

जीवन में खेलों का महत्त्व ( Khel Ka Mahatva) निबंध

जीवन में खेलों का महत्त्व ( Khel Ka Mahatva) निबंध

Khel Ka Mahatva: वर्तमान समय की परिस्थितियों के अनुसार में बच्चे ज्यादा शारीरिक संघ नहीं करते हैं और ना ही ज्यादा खेलकूद में भाग लेते हैं. यदि आप खेलकूद में भाग लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य भी ठीक है देता है, लेकिन आज आधुनिक बनने की दौड़ में हम सभी स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते हुए देखे जा सकते हैं.

जीवन में खेलों का महत्त्व Khel Ka Mahatva

जीवन में खेलों का महत्त्व Khel Ka Mahatva

खेलों का महत्व धीरे-धीरे कम होने जा रहा है. आज के बच्चे खेलों के महत्व को भी भूलते जा रहे हैं आज के बच्चे सिर्फ मोबाइल वीडियो गेम्स और लैपटॉप पर ही गेम खेलते हुए नजर आते हैं, किंतु खेलों का महत्व बच्चों की बढ़ती हुई ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक है. खेल के महत्व पर अक्सर परीक्षाओं में तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में भी निबंध लिखने को कहा जाता है और खेल के महत्व को भी समझना काफी महत्वपूर्ण विषय है. आज हम उसके बारे में आपको एक विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं और हम बताना चाहेगे की, आखिर खेलों का क्या महत्व होता है.

खेलों का महत्व खेलों का महत्व

हमारे जीवन में खेलों का क्या महत्व है इसके बारे में बचपन से ही सुनते आए हैं. इसलिए स्कूल कॉलेज में भी अलग से सपोर्ट से टाइम दिया जाता है. इतना ही नहीं घर के बाहर भी कई बार मम्मी भी बच्चों को डांटते हुए देखी जा सकती है कि, थोड़ा बाहर जाकर खेला करो दिन भर टीवी और वीडियो गेम्स नहीं खेलना चाहिए. आप खेल के महत्व की बात शुरू करें तो खेलों का काफी महत्व है. इससे शरीर और दिमाग विकसित होते हैं और इससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. यह वही खेल आपके तनाव को भी दूर करता है खेल आपके कंस्ट्रक्शन को बनाए रखने के लिए भी काफी मददगार साबित होता है. इससे बच्चों का शरीर स्वस्थ रहता है और किसी तरह की बीमारियां बच्चे को नहीं आती है.

See also  विद्यार्थियों के लिए बेस्ट प्रेरणादायक और मजेदार प्रेरक प्रसंग (Prerak Prasang) 2023

खेलों का महत्व पर निबंध (Khel Ka Mahatva Nibandh)

वर्तमान समय की परिस्थितियों के अनुसार में बच्चे ज्यादा शारीरिक संघ नहीं करते हैं और ना ही ज्यादा खेलकूद में भाग लेते हैं, यदि आप खेलकूद में भाग लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य भी ठीक होता है, लेकिन आज आधुनिक बनने की दौड़ में हम सभी स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते हुए देखे जा सकते हैं. खेलों का महत्व दिया धीरे-धीरे कम होने जा रहा है.

आज के बच्चे खेलों के महत्व को भी भूलते जा रहे हैं. आज के बच्चे सिर्फ मोबाइल वीडियो गेम्स और लैपटॉप पर ही गेम खेलते हुए नजर आते हैं, किंतु खेलों का महत्व बच्चों की बढ़ती हुई ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक है. खेल के महत्व पर अक्सर परीक्षाओं में तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में भी निबंध लिखने को कहा जाता है और खेल के महत्व को भी समझना काफी महत्वपूर्ण विषय है. आज हम उसके बारे में आपको एक विशेषाधिकार प्रदान करने जा रहे हैं और हम जानना चाहेंगे कि, जीवन में खेलों का क्या महत्व होता है.

खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण लाभ

मुख्य रूप से खेल आपके मानसिक और शारीरिक व्यायाम की एक प्रतियोगी गतिविधि है, ऐसा कहा जाता है कि खेल की उत्पत्ति 4000 ईसा पूर्व चीन में हुई थी, तभी से खेलों का महत्व बढ़ता हुआ देखा जा सकता है.

खेलों से मुख्यतः तीन प्रकार की शारीरिक मानसिक और योगी के फायदे मिलते हैं. खेल मानव जीवन के लिए काफी आवश्यक और स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

छोटे बच्चों में खेलो का काफी महत्व होता है और इससे उनकी शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है

See also  सोचो और अमीर बनो बुक इन हिंदी

खेल व्यक्ति के जीवन में एक मनोरंजन का सबसे बड़ा और अच्छा साधन होता है.

खेल हमारे शरीर को स्वस्थ, स्फूर्त, चुस्त और त्वरित रखता है।

खेल वह प्रक्रिया है जो हमें तनाव से मुक्ति देकर मन को शांत करता है।

स्कूल-कॉलेजों में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल को आवश्यक कर दिया गया है।

खेलो के महत्व पर कविता( Khel Ka Mahatva Kavita)

खेलों की दुनिया का जादू,

खेल हमें सिखलाते.

आओ बच्चों आज तुम्हे मैं,

एक बात बतलाऊं.

खेलों का कितना महत्त्व है?

यह तुमको समझाऊं.

खेलों से सब कुछ मिल सकता,

हमको हँसते गाते.

खेल…

खेल-खेल में सारे बच्चे,

सेहत खूब बनाते.

उछल कूद कर मस्ती करते,

जीवन का सुख पाते.

यह आनंद बिना पैसे का,

हम खेलों से पाते.

खेल..

खेल खेलने से ही बच्चों,

खेल भावना आती.

खेल-खेल में जीवन के सब,

बिगड़े काम बनाती.

हार जीत से उपर उठ कर,

हम आदर्श बनाते.

खेल…

रुपया-पैसा, धन-दौलत सब,

खेलों से मिल जाता.

सचिन घुमा कर अपना बल्ला,

लाखों लाख कमाता.

नाम और धन पाकर दोनों,

फूले नहीं समाते.

खेल…

खेलों की दुनिया का जादू,

खेल हमें सिखलाते

Similar Posts