संपूर्ण महाभारत

संपूर्ण महाभारत डाउनलोड करें[PDF] Mahabharat in Hindi PDF Download

संपूर्ण महाभारत डाउनलोड करें[PDF] Mahabharat in Hindi PDF Download

Mahabharat in Hindi: हिंदू धर्म में कई पौराणिक ग्रंथ हुए हैं जो, काफी बड़े हैं और जिन्हें आज पूरी दुनिया जानती है। उसी में से एक महाभारत भी है। महाभारत को समझने के लिए इसकी वास्तविक गाथा को आप को समझना होता है।

संपूर्ण महाभारत

संपूर्ण महाभारत

हिंदू धर्म की सबसे बड़ी खासियत है कि, यहां पर आपको कहीं दार्शनिक बातों को कहानी के रूप में पैरों पर लोगों के समक्ष रखा गया है और अलग-अलग धर्म ग्रंथों की तरह महाभारत भी एक महा ग्रंथ के रूप में सामने आया है। महाभारत में भाई-भाई के लड़ाई को दर्शाया गया है जो कि, हमें कई तरह की सीख भी प्रदान करती है। इस ग्रंथ में आप पढ़ेंगे कि किस तरह से दो भाइयों के बीच हुए मनमुटाव के कारण उनका पूरा परिवार बिछड़ गया। बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर किसी के प्राण इसमें चले जाते हैं।

आपने महाभारत को कई बार टीवी और फिल्मों में देखा होगा, लेकिन महाभारत क्या है इसमें किसने लिखा है इसके बारे में सभी जानकारी हम आपको आज प्रदान करने वाले है।

महाभारत क्या है?

महाभारत एक महाग्रंथ है, इसमें एक ऐसे युद्ध का वर्णन है जो अपनों के बीच लड़ा गया । महाभारत का युद्ध कौरव और पांडवों के बीच कुरुक्षेत्र जो कि इस समय हरियाणा में है, लड़ा गया। यह विश्व का सबसे बड़ा युद्ध था। प्राचीन भारत के इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध हुआ,  जो ना कभी पहले लड़ा गया और ना भविष्य में लड़ा जाएगा। इस युद्ध में लाखों छत्रिय योद्धा मारे गए। सदियों पूर्व इस युद्ध में विज्ञान और तकनीक का भरपूर इस्तेमाल हुआ।

See also  शाबर मंत्र क्या है? Shabar Mantra PDF File Download | हनुमान शाबर मंत्र जाप करने के नियम

इसमें चक्रव्यूह एक ऐसा युद्ध तकनीक था जिसे ना भूतकाल में किसी ने देखा और ना भविष्य में कोई इसे देख पाएगा। महाभारत ग्रंथ में लगभग 1800000 शब्द है।

महाभारत किसने लिखा है?

महाभारत महर्षि वेदव्यास द्वारा लिखा गया है। इन्हें वेदों का जनक भी कहा जाता है। वेदों का अस्तित्व इंसान से पहले का है, इसके अलावा उन्होंने अलग-अलग रचनाएं की है जिनमें उनकी सबसे महत्वपूर्ण रचनाओं में महाभारत भगवत गीता और वेद का संस्करण भी शमिल है।

आपको बता दे की, महर्षि वेदव्यास सबसे बड़े ऋषि में से एक माना जाता है, क्योंकि उन्होंने ग्रंथ और वेद को एक पढ़ने लायक रुप दिया है। पहले वेदों को पढ़ना काफी कठिन था। मगर महर्षि वेदव्यास ने वेद और महाभारत जैसी उत्तम महाकाव्य की रचना की है।

 

महाभारत का युद्ध कब हुआ था?

कई लोगो को यह ज्ञात नही है की यह युद्ध कब हुआ, महाभारत का युद्ध वैदिक युग में हुआ था जो आज से लगभग 950 ईसा पूर्व के समय का माना जाता है। लेकिन विद्वानों में महाभारत युद्ध के समय को लेकर मतभेद है। पश्चिमी विद्वान इसे 1500 ईसा पूर्व मानते है तो पुराणों के अनुसार यह युद्ध 1900 ईसा पूर्व माना गया है। वहीं खगोलविद आर्यभट्ट के अनुसार कुरुक्षेत्र का युद्ध 3102 ईसा पूर्व माना गया है।

महाभारत युद्ध के पश्चात कोन बचे थे?

महाभारत युद्ध के पश्चात कौरवों की तरफ से 3 योद्धा कृपाचार्य, अश्वत्थामा और कृतवर्मा ही जीवित बचे थे। जबकि पांडवों की तरफ से 15 योद्धा जीवित बचे थे जिनमें युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल, सहदेव, कृष्ण, युयुत्सु, सात्यकि आदी हैं। कुल मिलाकर महाभारत युद्ध के पश्चात् 18 योद्धा जीवित बचे थे।

See also  शिव स्तुति मंत्र PDF | Shiv Stuti Mantra lyrics in Hindi PDF File

संपूर्ण महाभारत डाउनलोड

Download–  Link

Similar Posts