मित्रता पर निबंध

Mitrata Par Nibandh, मित्रता पर निबंध : Essay On Friendship In Hindi

Mitrata Par Nibandh, मित्रता पर निबंध : Essay On Friendship In Hindi

Mitrata Par Nibandh: दोस्तों स्कूल और मैं अक्सर छात्रों को मित्रता पर निबंध लिखने के लिए जाया जाता है। आज की इसलिए कि हम आपको मित्रता पर निबंध से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं, यदि आप भी मित्रता पर निबंध लिखना चाहते हैं और इस संबंधी जानकारी खोज रहे हैं तो, आपको यहा पर सभी कुछ मिलने वाला है।

मित्रता पर निबंध

मित्रता पर निबंध

हम सभी जानते हैं कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी होता है और यह समाज में रहकर दोस्त और रिश्तेदारों के साथ रहना पसंद करता है। प्राचीन काल से ही वह परिवार के साथ रहता आया है, इसका प्रमुख कारण स्वयं की सुरक्षा व उसका स्वार्थ भी इसमें निहित होता है।

वही बरसों से यह परंपरा भी चली आ रही है कि हर व्यक्ति का एक कोई ना कोई मित्र जरूर होता है, जिस तरह से कृष्ण भगवान का मित्र सुदामा हुआ था, उसी तरह से सभी लोगों का कोई ना कोई मित्र होता है। वही मित्र पर निबंध भी लिखा जाता है। इसलिए आज हम आपको मित्रता से संबंधित कुछ ऐसे ही निबंध बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने परीक्षा में इसकी तैयारी कर सकते हैं।

मित्रता का महत्व क्या होता है

किसी भी व्यक्ति के जीवन में सच्ची मित्रता का बहुत अधिक महत्व होता है। संकट के समय में एक मित्र ही दूसरे मित्र के काम आता है। एक व्यक्ति अपने परिवार के बाद सबसे अधिक है यदि किसी से निकट होता है तो, वह उसके मित्र ही होते हैं, जिस प्रकार एक पुस्तक के ज्ञान की कुंजी होती है। उसी प्रकार से आपको यदि सच्चा मित्र मिल जाए तो वह भी किसी पुस्तकालय से कम नहीं होता है जो कि, समय पर आप को सही शिक्षा व ज्ञान ले सकते हैं। व्यक्ति अपने सभी राज अपने मित्र को बताता है एक व्यक्ति के व्यक्तित्व सफलता में उसके मित्र का बहुत अधिक महत्व होता है। मित्र व्यक्ति को असफल होने पर उसे पुनः मेहनत करने के लिए भी प्रोत्साहित कर देता है।

अच्छे और बुरे मित्र की पहचान होना आवश्यक है

दोस्तों एक अच्छा मित्र जिस तरह से आपको कहीं तरह से फायदा पहुंचाता है। उसी तरह से एक खराब मित्र आपको कहीं तरह से नुकसान भी दे सकता है। यदि आपकी मित्रता किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हुई है जो कि गलत व्यवहार करता है तो, यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है जिस तरह से मित्र आपको कामयाबी के शिखर पर ले जाता है। उसी तरह से खराब मित्र आपको नीचे भी गिरा देता है यदि आपने अपने खराब मित्र को सभी राज बता दिए हैं तो, वह आपको आगे जाकर किसी तरह से परेशानियां खड़ी कर सकता है।

See also  वाद-विवाद का ज्वलंत विषय Latest Debate Topics In Hindi, देखे

मित्रता पर निबंध लेख

मित्रता पर निबंध, short essay on friendship in hindi (100 शब्द)

दोस्ती दुनिया में कहीं भी रहने वाले दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक वफादार और सच्चा रिश्ता है। हम अपने पूरे जीवन को अकेले नहीं बिता सकते हैं और किसी को एक वफादार रिश्ते की जरूरत है जो खुशी से दोस्तों को बुलाए। दोस्तों के बीच अंतरंग संबंध और हमेशा के लिए एक दूसरे पर भरोसा है।

यह उम्र तक सीमित नहीं है, व्यक्ति की सेक्स और स्थिति का मतलब है कि दोस्ती पुरुषों और महिलाओं, पुरुषों और पुरुषों, महिलाओं और महिलाओं या किसी भी आयु वर्ग के लोगों के बीच हो सकती है। हालांकि, आम तौर पर यह एक ही उम्र के व्यक्तियों के बीच सेक्स और स्थिति की सीमा के बिना बढ़ता है। समान या विभिन्न जुनून, भावनाओं या भावनाओं वाले व्यक्तियों के बीच मित्रता विकसित हो सकती है।

मित्रता पर निबंध, 150 शब्द:

जीवन में कई महत्वपूर्ण चीजें होने के बजाय व्यक्ति के जीवन में दोस्ती सबसे मूल्यवान रिश्ता है। अगर हममें वफादार दोस्ती की कमी है, तो हममें से किसी का भी पूरा और संतुष्ट जीवन नहीं है। हर किसी को बुरे या अच्छे जीवन की घटनाओं को साझा करने, सुखद क्षणों का आनंद लेने और जीवन की असहनीय घटनाओं को साझा करने के लिए एक अच्छे और वफादार दोस्त की आवश्यकता होती है। सभी के अस्तित्व के लिए एक अच्छी और संतुलित मानवीय सहभागिता बहुत आवश्यक है।

अच्छे दोस्त एक-दूसरे की भावनाओं या विचारों को साझा करते हैं जो अच्छी तरह से और मानसिक संतुष्टि की भावना लाते हैं। दोस्त वह व्यक्ति होता है, जिसे कोई भी हमेशा के लिए गहराई से पसंद कर सकता है, जैसे और भरोसा कर सकता है। मित्रता में शामिल दो व्यक्तियों के स्वभाव में कुछ समानता होने के बजाय, उनके पास कुछ अलग लक्षण होते हैं, लेकिन उनकी विशिष्टता को बदले बिना उन्हें एक दूसरे की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, दोस्त एक दूसरे की आलोचना किए बिना प्रेरित करते हैं लेकिन कभी-कभी अच्छे दोस्त एक दूसरे में कुछ सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आलोचना करते हैं।

See also  तेनालीराम की प्रसिद्ध कहानियां Free Tenaliram ki Kahani in Hindi PDF Download

दोस्ती पर निबंध, essay on friendship in hindi (200 शब्द)

एक सच्ची दोस्ती इसमें शामिल व्यक्तियों के जीवन का सबसे अनमोल उपहार है। सच्ची दोस्ती हमें जीवन में कई प्रकार के यादगार, मीठे और सुखद अनुभव देती है। मित्रता किसी के जीवन की सबसे कीमती संपत्ति है जिसे वह कभी खोना नहीं चाहता है। सच्ची मित्रता जीवन में बिना किसी अवनति के सफलता की ओर दो या अधिक व्यक्तियों को ले जाती है। एक सबसे अच्छे दोस्त की खोज एक आसान प्रक्रिया नहीं है, कभी-कभी हमें सफलता मिलती है और कभी-कभी हम एक-दूसरे को गलतफहमी के कारण खो देते हैं।

दोस्ती प्यार की एक समर्पित भावना है जिसके बारे में हम अपने जीवन और देखभाल के बारे में कुछ भी साझा कर सकते हैं। एक मित्र वह है जो बिना किसी अतिशयोक्ति के दूसरे को समझता है और उसकी सराहना करता है। सच्चे दोस्त कभी भी एक-दूसरे के प्रति लालची नहीं बनते, इसके बजाय वे जीवन में एक-दूसरे को कुछ बेहतर देना चाहते हैं। उम्र, जाति, नस्ल, पंथ और लिंग की कोई सीमा या विभेद हैं। वे एक-दूसरे की वास्तविकताओं को जानते हैं और एक-दूसरे की मदद करके संतुष्ट रहते हैं।

मानव एक सामाजिक प्राणी है और अकेला नहीं रह सकता है; उसे / उसे खुशी या दुःख की अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, एक सफल दोस्ती समान उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच मौजूद होती है। दोस्त एक-दूसरे के लिए वफादार समर्थन हैं जो जीवन के बुरे क्षणों के दौरान लक्ष्यहीन रूप से समर्थन करते हैं।

मित्रता पर निबंध, friendship essay in hindi (250 शब्द)

मित्रता दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच ईश्वरीय संबंध है। मित्रता एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन का दूसरा नाम है। यह एक दूसरे पर विश्वास, भावनाओं और उचित समझ पर आधारित है। यह दो या दो से अधिक सामाजिक लोगों के बीच बहुत ही साधारण और वफादार रिश्ता है। दोस्ती में शामिल लोग बिना किसी लालच के हमेशा के लिए एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन करते हैं।

सच्चे दोस्तों का रिश्ता देखभाल और विश्वास के साथ दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। दोस्त एक-दूसरे पर अपनी घमंड और शक्ति दिखाए बिना एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और समर्थन करते हैं। उनके मन में इक्विटी की भावना है और जानते हैं कि उनमें से किसी को भी कभी भी देखभाल और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के लिए समर्पण और विश्वास बहुत आवश्यक है।

बहुत सारी माँगों और संतुष्टि की कमी के कारण कभी-कभी लालची लोग अपनी दोस्ती का नेतृत्व करने में असमर्थ हो जाते हैं। कुछ लोग सिर्फ अपने हितों और मांगों को पूरा करने के लिए दोस्ती करते हैं। लोगों की बड़ी भीड़ में एक अच्छे दोस्त की खोज करना उतना ही कठिन है जितना कोयले की खदान में हीरे की खोज करना के सामान है।

See also  नैतिक कहानियाँ 2023, Best Moral Stories in Hindi for Student

असली दोस्त वे नहीं होते हैं जो जीवन के अच्छे पलों में हमारे साथ खड़े होते हैं बल्कि वे जो हमारी परेशानी में भी खड़े होते हैं। हमें अपना सबसे अच्छा दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमें किसी से धोखा मिल सकता है। जीवन में एक सबसे अच्छा दोस्त पाना हर किसी के लिए बहुत कठिन होता है और अगर किसी को यह मिल जाता है, तो वह वास्तव में भगवान के सच्चे प्यार के साथ सबसे अच्छा होता है। एक अच्छा दोस्त हमेशा बुरे समय में समर्थन करता है और सही रास्ते पर जाने का सुझाव देता है।

मित्रता पर निबंध, 300 शब्द:

सच्चे दोस्तों को इस दुनिया में ढूंढना वास्तव में किसी वरदान से कम नहीं है। वास्तविक मित्रता दो या दो से अधिक लोगों का सच्चा रिश्ता है जहां केवल विश्वास बिना किसी मांग के मौजूद है। सच्ची दोस्ती में एक दूसरे की देखभाल, सहायता और अन्य आवश्यक चीजों को देने के लिए हमेशा तैयार रहता है। हर किसी के जीवन में दोस्त बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को प्यार, देखभाल और भावनात्मक समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोस्ती किसी भी आयु वर्ग के दो या दो से अधिक लोगों के बीच हो सकती है, लिंग, स्थिति, जाति या जाति। हालांकि, आम तौर पर दोस्ती एक ही उम्र के लोगों के बीच होती है।

कुछ लोग अपने बचपन की दोस्ती को पूरी जिंदगी सफलतापूर्वक निभाते हैं लेकिन किसी को गलतफहमी, समय की कमी या अन्य समस्याओं के कारण बीच में हीइसे छोड़ना पड़ता है। कुछ लोग अपने किंडरगार्टन या प्राथमिक स्तर पर कई दोस्त रखते हैं, लेकिन केवल एक या कोई नहीं जिसे वे बाद के जीवन में ले जाते हैं। कुछ लोगों के पास केवल एक या दो दोस्त होते हैं जिन्हें वे बाद के जीवन में बुढ़ापे में भी बहुत समझदारी से निभाते हैं। दोस्त परिवार के बाहर (पड़ोसी, रिश्तेदार, आदि) या परिवार के अंदर (परिवार के सदस्यों में से एक) से भी हो सकते हैं।

दोस्त अच्छे या बुरे दोनों प्रकार के हो सकते हैं, अच्छे दोस्त हमें अच्छे रास्ते पर ले जाते हैं जबकि बुरे दोस्त हमें बुरे रास्ते पर ले जाते हैं, इसलिए हमें जीवन में दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए। बुरे दोस्त हमारे लिए बहुत बुरे साबित हो सकते हैं क्योंकि वे हमारे जीवन को पूरी तरह से बर्बाद करने के लिए काफी हैं। हमें अपने जीवन में किसी व्यक्ति की जरूरत है कि वह हमारी भावनाओं (खुश या उदास) को साझा करे, किसी की जो हमारे अकेलेपन को दूर करने के लिए, किसी को दुखी करने के लिए और बहुत से लोगों को हंसाने के लिए।

हमारे दोस्तों की अच्छी कंपनी में हमें जीवन में कोई भी कठिन काम करने के लिए प्रेरणा मिलती है और बुरे समय को

Similar Posts