Success Motivational Speech in Hindi

कामयाब बनना है तो इन Motivational Speech को एक बार जरुर पढ़े, Motivational Speech in Hindi PDF

कामयाब बनना है तो इन Motivational Speech को एक बार जरुर पढ़े, Motivational Speech in Hindi PDF

Motivational Speech: हम सभी जानते हैं कि, हमारे जीवन में कई तरह के चैलेंज होते हैं, लेकिन अगर हम अपने अंदर की ताकत को पहचान ले तो, हम उन सभी मुसीबतों से काफी बेहतर तरीके से पार पा सकते हैं. जीवन एक संघर्ष है और हर व्यक्ति को यहां पर हार और जीत देखने को मिलती है, लेकिन हार से सामना करना पड़ता है. उस समय आपको विश्वास बनाए रखना होता है और अपने आत्मविश्वास को भी जागृत करना होता है.

हमें अपने सपनों के लिए काम करना चाहिए और हमेशा एक सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। जीवन में कोई भी मुश्किल हो, हमें हमेशा सकारात्मक होकर समस्या का सामना करना चाहिए। यदि हम सकारात्मक रहते हैं, तो हम हमेशा अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट में Motivational speech in Hindi से सम्बन्धित कई चीजे आपको देने जा रहे है. यह सभी प्रेरक और शक्तिशाली हैं कि ये आपके जीवन में आने वाली सभी समस्याओं को जड़ से उखाड़ फेकेंगे और तो और यह आपको हारने के बाद एक बार फिर जीतने के लिए तैयार कर देंगे.

See also  सुन्दरकाण्ड पाठ (Sunderkand Path) PDF Hindi

Success Motivational Speech in Hindi

Success Motivational Speech in Hindi

आज हम सफलता के बारे में बात करेंगे। सफलता एक ऐसी चीज है जो हम सभी लोग अपने जीवन में पाना चाहते हैं। परंतु, सफल होने के लिए केवल इच्छा नहीं काम करना भी ज़रूरी होता है।

जिस तरह दिन और रात के एक जैसे नहीं होते, उसी तरह हमारे जीवन के सफर में भी कई उतार-चढ़ाव आते हैं। परंतु, सफल व्यक्ति वह होते हैं जो अपने लक्ष्य को पाने के लिए लगातार आगे बढ़ते रहते हैं।

दोस्तों, सफलता के लिए आपको अपने लक्ष्य के पीछे भागते रहना होगा। अगर आप जीत के लिए खेलते हैं तो हार का डर नहीं रखना चाहिए। सफलता तभी आपके कदमों में आएगी जब आप अपने काम में एकाग्र होंगे।

ज़िन्दगी में बहुत से मोड़ आते हैं। आपके लिए सफलता आसान नहीं होगी, परंतु अगर आप इससे हार नहीं मानते हैं तो निश्चित रूप से आप सफल होंगे।

दोस्तों, सफलता एक अभियान होता है, जो एक दिन में पूरा नहीं होता। लेकिन एक दिन जरूर पूरा होता है।

 जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणादायक विचार –

“ हमें जीवन में सफलता को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि सफलता आपको कभी भी 1 दिन के अंदर नहीं मिलती है लेकिन एक दिन आपको जरूर मिलती है।

“ लाइफ में आपको कदम कदम पर कठिनाइयों और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन यदि आप मानसिक रूप से मजबूत है तो आप जीवन की बड़ी बड़ी कठिनाइयों का सामना बहादुरी के साथ में कर सकते हैं।

See also  Top Best Moral Stories for Childrens in Hindi PDF | बच्चो के लिए शिक्षाप्रद कहानिया

“ जीवन में यदि आपके सामने कितनी भी बड़ी मुश्किल क्यों ना आ जाए, आपको सिर्फ एक बात याद रखनी है और अपने आपको बोलना है कि कोई भी मुश्किल और कठिनाइयां और समस्या मुझसे बड़ी नहीं है।

“ जिंदगी में हर इंसान के जीवन में एक समय ऐसा आता है, जब उसको लगता है कि अब सब कुछ खत्म हो गया है तो उस समय यदि आपके अंदर आगे बढ़ने की हिम्मत होती है तो ही आप सफलता के शिखर को छु पाते हैं।

 

Speech On Motivation In Hindi – किसी काम में बार-बार फेल होने से डरो मत

आप जिस भी काम में हांथ डालते हैं; आप हर बार फेल हो जाते हैं; और फेल होने के डर से आप एक नया शुरू करने से कतराते रहते हैं;

और आपका पूरा जीवन इस डर में ही निकल जाता है कि आपने अगर कोई नया काम शुरू किया तो वह भी फेल हो जाएगा.

मैं आपको विश्वास दिलाना चाहूंगा कि आप हार मानने के बजाय हर काम को सही तरह से करने का निर्णय लें; और तबतक करते रहें; जबतक आपकी सांस चलती रहे;

अगर आप इस तरह का निर्णय ले लेते हैं तो आप हारने के बाद भी एक विजेता कहलाते हैं; वह विजेता जो कभी हार नहीं माना; पूरा जीवन जीतने में लगा दिया. (Motivational speech in Hindi)

यदि आप हार के बाद, इस डर से शुरुआत नहीं करते हैं कि आप एक बार फिर हार जाएंगे; तो आप यह मान लीजिए कि आप जिन्दा होते हुए भी एक मरे हुए आदमी के समान हैं;

See also  हिंदी निबंध लेखन Hindi Essay (Hindi Nibandh) | हिंदी विषयों पर निबंध लेखन PDF

जिससे एक नई शुरुआत की उम्मीद नहीं की जा सकती; यदि आप मेरी बात से सहमत हैं तो आप किसी काम में बार-बार फेल होने से डरे न बल्कि हर बार उस काम को सही तरह से करने की योजना बनाएं, फिर देखिए आपको हर काम में सफलता मिलेगी.

अगर आप चाहते हैं कि आपका हृदय पवित्र हो और उसमें भगवान का वास हो तो आपको बस यह करना है कि आप दूसरों की मदद करें.

किसी की निंदा ना करें; अगर आप किसी की मदद के लिए हांथ बढ़ा सकते हैं; तो जरूर बढ़ाएं; अगर नहीं बढ़ा सकते तो अपने हांथ जोड़िए; अपने भाईयों को आशिर्वाद दीजिये; और उन्हें उनके मार्ग पर जाने दीजिये.

Motivational Speech in Hindi PDF

Download Link

Similar Posts