राम रक्षा स्त्रोत की कथा

राम रक्षा स्तोत्र हिंदी PDF | Ram Raksha Stotra PDF Hindi – श्री राम रक्षा स्तोत्र

राम रक्षा स्तोत्र हिंदी PDF | Ram Raksha Stotra PDF Hindi – श्री राम रक्षा स्तोत्र

Ram Raksha Stotra: हिंदू धर्म के अनुसार अलग-अलग भगवानों की पूजा अलग-अलग विधि विधान से की जाती है और उनका अलग महत्व पर होता है। उसी तरह से भगवान राम की भी पूजा करने का अलग महत्व है। साथ ही राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने का भी अलग महत्व होता है। राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से सभी मनोकामना पूर्ति होती है और सभी भगवानों की स्थितियां अलग अलग तरीके से और उनकी मंत्र के साथ करने से उनका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है।

यदि मनुष्य मंत्रों का सही ढंग से जॉब करता है तो वह अपने पापों से मुक्त हो जाता है ।साथ ही मोक्ष पधारे उसके लिए खुल जाता है। उसी तरह से एक ऐसा ही मंत्र राम रक्षा स्त्रोत मंत्र होता है ऐसा कहा गया है कि, इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है। साथ ही साथी धन की प्राप्ति होती है। यह मंत्र लोगों को मुक्ति के मार्ग पर ले जाता है।

राम रक्षा स्त्रोत की कथा

राम रक्षा स्त्रोत की कथा

पौराणिक मान्यता के अनुसार स्वयं भगवान शिव ने ऋषि बुधकौशिक को स्वप्न में आकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ सुनाया था। इसकी कथा के अनुसार प्रात: काल ऋषि ने अक्षरश: उसे संस्कृत में लिखा था। ऐसा माना जाता है जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ भगवान राम को समर्पित इस स्तोत्र का पाठ करता है उसकी रक्षा स्वयं भगवान श्री राम करते हैं। शत्रुओं से रक्षा करने के लिए भी इस स्तोत्र का पाठ अत्यंत फलदायी माना जाता है।

See also  संपूर्ण वाल्मीकि रामायण PDF

राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने के फायदे

जो भी व्यक्ति राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करता है, वह सभी तरह के रोगों से मुक्त हो जाता है और वह तनाव से भी मुक्त रहता है। यदि आपको किसी तरह का शारीरिक कष्ट यह तो आप राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें, जिससे कि आपको स्वास्थ्य में काफी लाभ मिलता है इसका बट आप 11 बार कर सकते हैं।

ऐसी भी मान्यता है कि यदि आप किसी मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो, राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कर सकते हैं। इसे दिन में 11 बार करें और 41 दिनों तक नियमित रूप से करने से इस बात का और भी अधिक महत्व बढ़ जाता है। इसके साथ ही आपको इसके साथ धन लाभ भी प्राप्त होता है।

यदि आपके सामने कोई अचानक से विपत्ति आ जाए फिर सफलता की उम्मीद ना हो तब भी इस मंत्र का जाप करें आपको फायदा होता है। इस स्त्रोत का नियमित पाठ करने से सभी प्रकार के कष्ट और रोगों से मुक्ति मिलती है।

यदि कोई व्यक्ति संतान प्राप्ति की इच्छा रखता है और उसके घर संतान नहीं हो रही है तो, नियमित रूप से इस मंत्र का जाप करें उसे संतान प्राप्ति होती है।

यदि जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो, मंगल दोष के दुष्प्रभाव को भी राम रक्षा स्त्रोत का पाठ कम कर देता है।

रामरक्षा स्तोत्र इतना चमत्कारी है कि, जब भी हम इसका पाठ करते है तब चारो दिशाओं से प्रभु श्री राम की कृपा से हमारी रक्षा होती है। इस स्तोत्र का पाठ करने से आपके सारे बिगड़े हुए काम बन जाते है। हमारी सारी पारिवारिक क्लेश और समस्याएं समाप्त हो जाती है। इस स्तोत्र के पाठ से हमारा स्वास्थ्य उत्तम होता है। इसके आलावा हमारी आर्थिक समस्याओं को ठीक करने में भी प्रभु राम का यह स्तोत्र चमत्कारिक भूमिका निभाता है।

See also  Manusmriti PDF (मनुस्मृति) : मनुस्मृति के अनुसार ऐसी होनी चाहिए हिंदू जीवनशैली

Ram Raksha Stotra PDF Hindi

Link

Similar Posts