शाबर मंत्र क्या है?

शाबर मंत्र क्या है? Shabar Mantra PDF File Download | हनुमान शाबर मंत्र जाप करने के नियम

शाबर मंत्र क्या है? Shabar Mantra PDF File Download | हनुमान शाबर मंत्र जाप करने के नियम

Shabar Mantra: हम सभी जानते हैं कि, किसी भी संकट से उबारने के लिए बजरंगबली का नाम लिया जाता है। हनुमान जी की भक्ति करने के लिए कई तरह के उपाय भी बताए गए हैं। वही मंगलवार का दिन इनकी भक्ति का सबसे शुभ दिन माना गया है। हनुमान जी संकट से उबारने वाले हो इस युग के सबसे जल्द और प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं। इनकी उपासना से मंगल कामनाओं की पूर्ति होती है वैसे तो यार कष्ट निवारण करने वाले हैं।

शाबर मंत्र क्या है?

हनुमान चालीसा के माध्यम से आप कई दुखों का नाश कर सकते हैं। वहीं मंगलवार के दिन कुछ खास मंत्रों का जाप करने से ही बिगड़े हुए काम बन जाते हैं। इन्हीं में से एक है हनुमान शाबर मंत्र शास्त्रों में इसको बहुत शक्तिशाली मंत्र माना गया है और उसके जपने से काफी अच्छे परिणाम भी देखने को मिलते हैं। हालांकि साबर मंत्र का जाप करने के कुछ कड़े नियम भी होते हैं, विशेष परिस्थितियों में इनका जाप करना चाहिए।

शाबर मंत्र क्या है?

एक साबर मंत्र वह है जो पारंपरिक योग भाषा संस्कृत के बजाय स्थानीय ग्रामीण लहजे और बोलियों में लिखा जाता है। हिंदू धर्म में मौजूद अधिकांश मंत्र संस्कृत में हैं, इसके विपरीत शाबर मंत्र का उच्चारण स्थानीय भाषा में इसके अर्थ के लिए किया जाता है, न कि इसके ध्वनि कंपन की ऊर्जा के लिए। अधिकांश संस्कृत मंत्रों का सीधा अनुवाद नहीं है, फिर भी उनका एक पूर्व निर्धारित अर्थ हो सकता है।

See also  श्री काली चालीसा PDF | Shri Kali Chalisa ke Fayde काली चालीसा के अद्भुत फायदे

शाबर मंत्र का महत्व (Shabar Mantra Significance)

हम जानते है, की मंत्र साधना भौतिक बाधाओं का आध्यात्मिक उपचार है। मंत्र तीन प्रकार के होते हैं वैदिक मंत्र, तांत्रिक मंत्र और शाबर मंत्र। शाबर मंत्र से ज्ञान, मोक्ष ही नहीं बल्कि सांसारिक कार्य और सिद्धि प्राप्त की जा सकती है। शाबर मंत्र से तुरंत, विश्वसनीय, अच्छे और पूर्ण रूप से कार्य सिद्ध होते है।

गुरु मत्स्येंद्र नाथ और उनके शिष्य गुरु गोरखनाथ को शाबर मंत्र का जनक कहा जाता है। खास बात ये है कि वशीकरण के लिए भी शाबर मंत्रों का उपयोग किया जाता है। ऐसे में हनुमान शाबर मंत्र पढ़ने से पहले किसी जानकार से इसके होने वाले प्रभाव की जानकारी अवश्य लें

हनुमान शाबर मंत्र जाप करने के नियम

इस मंत्र का जाप करने के कुछ नियम भी होते हैं या मंत्र भाई शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है वहीं यदि इसे नियमानुसार किया जाए तो इसके काफी अच्छे लाभ मिलते हैं इसको करने के लिए स्नान के बाद हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर मंत्र पांच माला जाप करेंगे अभी 5 दिन तक लगातार करनी चाहिए इस शुक्रवार से शुरू करना चाहिए और समापन मंगलवार को किया जाता है चर्या विधि फोटो हो जाए तो जिस माला से जाप किया उसे गहरे गड्ढे में गार्ड ने बताया जाता है कि इससे विशेष मनोकामना पूर्ण होती है लेकिन बिना किसी की सलाह के बिना इसका जवाब ना करें

हनुमान शाबर मंत्र (Hanuman Shabar Mantra)

हनुमान जाग।।।। किलकारी मार।।।।। तू हुंकारे।।।। राम काज सँवारे।।।। ओढ़ सिंदूर सीता मैया का।।।। तू प्रहरी राम द्वारे।।।। मैं बुलाऊँ।।।, तू अब आ।।।। राम गीत तू गाता आ।।।।। नहीं आये तो हनुमाना।।।।। श्री राम जी ओर सीता मैया की दुहाई।।।। शब्द साँचा।।।।। पिंड कांचा।।।। फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा।

See also  श्री दुर्गासप्तशती पाठ | Durga Saptashati Path PDF in Hindi

शब्द “साबर मंत्र” अक्सर ऐसे मंत्रों के संग्रह को संदर्भित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिनके बारे में माना जाता है कि लोगों के लाभ के लिए पहले के दिनों में गुरु गोरखनाथ द्वारा विकसित या फैलाया गया था। माना जाता है कि इन शाबर मंत्रों में सामान्य रूप से महान चिकित्सीय या महत्वपूर्ण शक्तियां होती हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने अपने लिए साबर मंत्र विकसित किए। उन्होंने देवी माता पार्वती को अपनी सबसे अद्भुत क्षमताओं में से एक के बारे में बताया।

Shabar Mantra PDF File Download

Downlaod Link 

Similar Posts