Think and grow rich in hindi 
|

सोचो और अमीर बनो बुक इन हिंदी

 इस आर्टिकल में हम बात करेंगे नेपोलियन हिल द्वारा लिखी किताब Think and grow rich की, जैसा कि इस के टाइटल से ही पता चल रहा है कि यह किताब अमीर होने के बारे में है, सोचिए और अमीर बनिए इस का टाइटल पढ़ कर आपके मन में यह जरूर आया होगा कोई सोच कर अमीर कैसे हो सकता है जी बिल्कुल सिर्फ सोचने भर से अमीर नहीं हो सकता लेकिन सोचने के साथ कुछ बातों पर अमल करके अमीर हुआ जा सकता है जिसके बारे में इस बुक में विस्तार से बताया गया है।

नैपोलियन हिल ने इस पुस्तक में 13 पार्ट लिखे हैं जिसे आप फॉलो करते हैं तो आप उससे अमीर हो सकते हैं, अमीर लोगों के यह 13 रहस्य आपके साथ सांझा किए गए हैं जिन्हें आप ध्यान से पढ़ कर समझ गए और आपने इस पर दिल और दिमाग से अमल कर लिया तो आपको अमीर होने से कोई नहीं रोक सकता।

कोई भी अमीर व्यक्ति अपनी अमीरी को सीधे शब्दों में प्रभाषित नहीं करता कोई भी अपनी अमीरी के सीक्रेट नहीं बताता लेकिन इस पुस्तक में आप को अमीर होने के एक एक सीक्रेट के बारे में बताया गया है इस लिए आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

आगे हम इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी लिख रहे हैं लेकिन यदि आप उसे विस्तार से जानना चाहते हो तो आप यह किताब खरीद कर पढ़ सकते हो।

सोचो और अमीर बनो: Desire

जब आप किसी चीज़ को शिद्दत से पाने की कोशिश करते हो तो वो चीज़ आपकी तरफ आकर्षित होने लगती है, ऐसे ही यदि आप अमीर होने की इच्छा रखते हैं और अपने अवचेतन मन को यह बताने लगते हो कि आपको अमीर होना है तो आपका अवचेतन दिमाग आपके सामने हज़ारों रास्ते खोल कर रख देता है।

See also  राजा और चोर की कहानी हिंदी | The King And The Thief Story In Hindi

यदि आप पूरी दृढ़ता से यह ठान लेते हो कि आपको अमीर होना है और हर वक़्त इसके बारे में सोचते रहते हो और सिर्फ सोचते ही नही खुद को अमीर मानने लगते हो तो आप एक दिन उस मुकाम पर पहुंच भी जाते हो।

लेकिन सिर्फ इच्छा रखने भर से ही कुछ नहीं होगा आपको खुद के अंदर एक आग लगानी होगी अमीर होने की आपको रास्ते तलाश करने होंगे एक मुकाम को चुनना होगा और उस पर पहुंचने के लिए हमेशा अपने दिमाग को चलाते रहना होगा।

सोचो और अमीर बनो: Faith

आस्था एक ऐसी शक्ति है जिससे हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं हम जिस भी चीज़ पर आस्था और विश्वास करने लगते हैं वो हमारी ज़िंदगी में आने लगती है। यदि हम सकारात्मक सोचते हुए इस बात पर आस्था रखते हैं कि अमीर होना कोई बड़ी बात नहीं हम अमीर हो जाएंगे तो एक दिन ऐसा सच मे हो जाता है।

वही दूसरी तरफ़ यदि एक आदमी यह सोचने लगता है कि वो गरीब है और कभी अमीर नहीं हो सकता इस बात पर वो विश्वास करने लगता है तो वो सच में ज़िन्दगी में कभी अमीर नहीं हो सकता। इस बात पर कभी गौर की जाए तो आपको समझ आएगा कि हम जैसा सोचते और विश्वास करते हैं वैसा ही हमारे साथ होने लगता है।

यदि हम यह सोचने लगते हैं कि हमारी ज़िंदगी बहुत खराब है और खुद से नराश हो कर यह बात मानने लगते हैं तो आप की ज़िंदगी सच्च में वैसी होती चली जाएगी। यदि आप सकारात्मक सोचेंगे तो आप की ज़िंदगी में खुशियां आने लगेगी और आपके साथ सब कुछ सकारात्मक होने लगेगा।

See also  औपचारिक या अनौपचारिक पत्र कैसे लिखे? देख उदाहरण सहित Letter in Hindi |

सोचो और अमीर बनो: Auto Suggestions

हमारे दिमाग में हमेशा कुछ न कुछ चलता रहता है कभी हमारे दिमाग में नकारात्मक विचार आते हैं तो कभी सकारात्मक इन विचारों का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है। जो भी विचार हमारे Sub Conscious mind में आते हैं उन्हें वास्तविक में बदलने के लिए हमारा दिमाग काम करने लगता है।

इस लिए हमें दिमाग में आ रहे विचारों का चुनाव खुद से करना होगा अपने दिमाग में हमेशा पोसिटिव विचारों को डालना होगा अपने जीवन के लक्ष्य को सकारात्मक तरीके से अपने दिमाग को बताना होगा और दिमाग मे आ रहे नेगटिव विचारों को खत्म करना होगा।

जिससे हमारे दिमाग मे जो भी सकारात्मक विचार हम खुद से डालेंगे उन्हें हमारा दिमाग हकीकत में बदलने के लिए काम करने लगेगा।

Think and grow rich in hindi 

तो यह थे Think and grow rich book के तीन पार्ट जिनके बारे में हमने अपने शब्दों में आपको बताया इसके अलावा इस बुक में 10 और पॉइंट के बारे में लिखा गया है जो नीचे दिए अनुसार है:-

[su_list]

  • Specialized Knowledge
  • Imagination
  • Planning
  • Decision
  • Persistence
  • Power Of Mastermind
  • Energy
  • Subconscious Mind
  • The Brain
  • Sixth sense

[/su_list]

[su_note note_color=”#d1ecfc”]इन सब पॉइंट के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए आपको यह किताब जरूर खरीदनी चाहिए इसमें जो जानकारी दी गयी है वो आपको कहीं दूसरी जगह से नहीं मिल सकती। आप इस किताब की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हो कि 1937 में पब्लिश की गई यह किताब आज भी बहुत अधिक संख्या में बिक रही है।

See also  Motivational Story for Students in Hindi, ये कहानियाँ आपको सफल बना सकती है

[su_button url=”https://books.google.co.in/books?id=cKXpDwAAQBAJ&printsec=copyright&redir_esc=y#v=onepage&q&f=false” target=”blank” background=”#0f52bb” size=”5″ center=”yes”]Think And Grow Rich in Hindi[/su_button]

[/su_note]

Think And Grow Rich summary in Hindi

[su_youtube url=”https://www.youtube.com/watch?v=cKiQyXUPPnI” title=”sochiye aur amir baniye”]

Similar Posts