Ramcharitmanas in Hindi

Ramcharitmanas in Hindi PDF | संपूर्ण रामचरितमानस Path

Ramcharitmanas in Hindi PDF | संपूर्ण रामचरितमानस Path

Ramcharitmanas in Hindi: हम सभी ने हमारे बड़े बुजुर्गों से राम चरित्र मानस का पाठ एक बार घर में जरूर सुना होगा। हिंदू धर्म में राम चरित्र मानस का काफी महत्व है और इसे हर घर में पढ़ा जाता है। यह सुख समृद्धि और हर मनोकामना पूर्ण करने वाला ग्रंथ है।

Ramcharitmanas in Hindi

इसके अलावा श्री रामचरितमानस का पाठ करने की भी और भी कई फायदे होते है, इसमें कई तरह की चौपाइयां हैं, जिनका रोजाना पाठ करने से आप सुख सम्प्प्ती और वैभव को प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से आपको जीवन में कभी दरिद्रता नहीं आती है।

Ramcharitmanas in Hindi

आपको बता दे की, इसमें लिखे हर दोहे और चौपाई का एक अलग महत्व है। इसका हर शब्द जीवन की सच्चाई को दर्शाते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आपके घर में नियमित रूप से रामचरितमानस का पाठ किया जाता है, तो इससे कभी भी कोई समस्या नहीं हो सकती है। साथ ही घर के लोगों का मन भी शुद्ध रहेगा,

रामचरितमानस की रचना कवि तुलसीदास जी द्वारा शॉल वी शताब्दी में की गई थी आपने के द्वारा लिखी गई है कविता कोई व्यक्ति के भगवान के लिए प्रेम की महान अभिव्यक्ति और पति और शासक के आदर्श आचरण के अपने पात्रों के माध्यम से संदर्भित किया गया है इस पवित्र ग्रंथ का पाठ मोक्ष का मार्ग बस लाने वाला है रामचरितमानस में आप भगवान राम और रावण के जीवन की कहानी को देखते हैं इस पवित्र ग्रंथ के सभी चौपाइयां हमारे कष्टों को दूर करती है हालांकि रामचरितमानस का पाठ करते समय कुछ नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए ताकि आप पर किसी तरह का कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े

See also  Surya Mantra in Hindi जानिए सूर्य मंत्र जाप के लाभ एवं महत्व

रामचरितमानस का महत्व

रामचरितमानस का काफी महत्व होता है, आपको बता दें कि, जब राम चरित्र मानस नहीं था उस समय किसी भी हिंदू समाज को प्रदर्शन देने के लिए कोई ग्रंथ सामने नहीं आया था, उस समय राम चरित्र मानस ने सभी का नेतृत्व किया है। रामकथा पर पहले से वाल्मीकि रामायण उत्तर राम चरित्र मानस का अधिक प्रचार एवं प्रसार हुआ है, जिसके बाद से इसमें बताई गई बातों का काफी महत्व बढ़ गया है, जिस तरह से पति और पत्नी के लिए इसमें संदेश सेवा एक आदर्श और अनुकरणीय है।

रामचरितमानस में भाई भाई का प्रेम दर्शाया गया है, वही राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न चारों भाइयों का परस्पर इसने ही महान है। इसमें माता का भी आदर्श रामचरित्र मानस में दिखाया गया है, वही सर्वोच्च पुरुष कैसे बना जा सकता है उसे भी श्रीराम के चरित्र द्वारा यहां पर दर्शाया गया है।

रामचरितमानस का पाठ करते समय सावधानिय

किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए आपको कुछ सावधानियां भी रखना आवश्यक होती है। उसी तरह से रामचरितमानस का पाठ करते समय भी आपको सावधानी रखना चाहिए। यदि आपके घर में कोई मांस मदिरा या शराब का सेवन करता है, तो उस से उस समय बचना चाहिए।

रामचरितमानस का पाठ PDF

जब तक कि रामचरितमानस का पाठ पढ़ने ना हो जाए और जिस घर में रामचरितमानस का पाठ किया जाता है, उस घर की महिलाएं और पुरुष आपस में झगड़ा ना करें। कभी भी अशुद्ध तन और मन से पाठ ना करें। पाठ करने वाली स्त्री या पुरुष का अपमान न करें। यहां बताए गए सभी नियमों का पालन करते हुए रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए ताकि आप सभी पापों से छुटकारा पा सकें और अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी कर सकें।

See also  गरुड़ पुराण संपूर्ण कथा PDF | Original Garud Puran PDF In Hindi Download

 

Similar Posts