संपूर्ण वाल्मीकि रामायण PDF

संपूर्ण वाल्मीकि रामायण PDF

दोस्तों इस आर्टिकल में हम रामायण के बारे में कुछ जानकारी आपसे सांझा करने वाले हैं महाऋषि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण को त्रेता युग में संस्कृत भाषा में लिखा गया था जो कि हिन्दू धर्म का एक महान महाकाव्य हैं जिसकी हिन्दू धर्म में बहुत महानता है। इसमें लगभग 24000 श्लोक है जिसके माध्यम से रघुवंश के राजा राम की गाथा कही गई है।

रामायण के सात काण्ड (अध्याय)

रामायण के कुल सात अध्याय है जिसे काण्ड के नाम से संबोधित किया गया है, इन सात अध्यायों के नाम इस प्रकार से है:-

  • बालकाण्ड
  • अयोधयकाण्ड
  • अरण्यकाण्ड
  • किष्किन्धाकाण्ड
  • सुन्दरकाण्ड
  • युद्धकाण्ड
  • उतराकाण्ड

वाल्मीकि रामायण के सर्ग और श्लोक

वाल्मीकि रामायण के कुल सात काण्डों में 645 सर्ग है जिनमें कुल 23440 श्लोक है। इस महाकाव्य का हर एक श्लोक हमें ज़िन्दगी में सत्य की राह पर चलने का ज्ञान देता है और हमेशा अनेक काम करने की प्रेरणा देता है। वाल्मीकि रामायण को बाल्मीकि रामायण और आदि रामायण के नाम से भी जाना जाता है।

संपूर्ण वाल्मीकि रामायण PDF

वाल्मीकि रामायण बालकाण्ड PDF

इस महाकाव्य की शुरुआत इसी काण्ड से होती है जिसमें भगवान राम के जन्म के बारे में और उनके बचपन के किस्से कहानियों के बारे में लिखा गया है। इस अध्याय में दशरथ जी के घर भगवान राम के साथ उनके भाइयों के जन्म पर भी लिखा हुआ है।

 

वाल्मीकि रामायण अयोध्याकाण्ड PDF

इस काण्ड में भगवान राम और उनके भाइयों की बाल अवस्था के बाद कि कहानियां हैं इनमे ही सीता माता और भगवान राम के विवाह के बारे में लिखा गया है।

 

वाल्मीकि रामायण अरण्यकाण्ड PDF

इस काण्ड में यह उलेख है कि कैसे माता के वचनों को मानते हुए माता सीता और भगवान राम अपने भाई लक्ष्मण सहित वनवास के लिए चले जाते हैं। इनके वनवास जाने और रावण के छलकपट के बारे में इस काण्ड में उलेखित किया गया है। 

 

वाल्मीकि रामायण किष्किन्धाकाण्ड PDF

इस काण्ड में भगवान राम का सीता हरण के बाद किस्किन्धी नगरी जाना, हनुमान जी से मिलना, बाली वध और सुग्रीव की सेना का भगवान राम का साथ देना इन सब बातों के बारे में लिखा गया है।

 

वाल्मीकि रामायण सुन्दरकाण्ड PDF

इस काण्ड में हनुमान जी और वानर सेना के साथ माता सीता की खोज में लंका की तरफ जाना और हनुमान जी का लंका जाकर यह सुनिश्चित करना कि माता सीता रावण की लंका में ही है, के बारे में वर्णन किया गया है।

 

वाल्मीकि रामायण युद्धकाण्ड PDF

यह रामायण का वो भाग है जिसमें भगवान श्रीराम ने रावण का वध करके माता सीता को वहां से आज़ाद कराते है, और इस भाग में ही उनका वनवास का समय भी पूरा हो जाता है जिसके बाद वो माता सीता के साथ अयोध्या वापिस लौट कर आते हैं।

 

वाल्मीकि रामायण उत्तरकांड PDF

यह काण्ड रामायण का अंतिम काण्ड है जिसमें भगवान राम और सीता जी की अयोध्या वापसी का वर्णन है।

यहां दी गयी PDF फाइल विभिन्न स्त्रोतों से ली गयी हैं जो हमारी वेबसाइट पर होस्टेड नहीं हैं। किसी प्रकार की DMCA रिपोर्ट के लिए हमें सूचित करें